Share market me Account Kaise Khole- डीमैट ट्रेडिंग अकाउंट कैसे खोलें ?

डीमैट अकाउंट कैसे खोलें इन हिंदी?  How to open Free Demat Account online (Share market me account kaise banaye free mein-Upstox, Zerodha, angel broking, 5Paisa).

नीचे दिया गया वीडियो पूरा देखें - Share Market में Online Account कैसे खोले (फ्री में)

अगर आपने इस वीडियो को अंत तक नहीं देखा, तो आपने सुनहरा मौका गंवा दिया -



or Click below link if above picture link not working-

https://www.youtube.com/watch?v=xaC-Q9LB2rM

यदि आप नीचे दिए गए लिंक से डीमैट खाता खोलते हैं तो आप हमारा स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग कोर्स मुफ्त प्राप्त कर सकते हैं- 👉 Open Zerodha Demat Trading Account (Number 1 Company) from below- https://zerodha.com/open-account?c=ZMPDDY or 👉 Open 5Paisa Demat Trading Account (Free Demat Account & lowest brokerage)- https://www.5paisapartners.com/partners-elite?rcode=NTIwNTAxODI

भारत में शेयर बाजार में ट्रेडिंग के लिए डीमैट खाता अनिवार्य है। डीमैट खाता एक प्रकार का खाता है जिसका उपयोग शेयरों और प्रतिभूतियों की इलेक्ट्रॉनिक प्रतियां रखने के लिए किया जाता है।

 1. सबसे पहले, आधिकारिक वेबसाइट (5Paisa or Zerodha) पर जाएं, एक डीमैट खाता पंजीकृत करें, और ओटीपी सत्यापन के साथ अपना मोबाइल नंबर सत्यापित करें।

 2. सभी बुनियादी विवरण जैसे नाम, पता और अन्य आवश्यक विवरण दर्ज करें।

 3. हम आवश्यक डीमैट खाता खोलने के शुल्क का भुगतान करेंगे, लेकिन यह अभी के लिए मुफ़्त है क्योंकि हमने लिंक से एक डीमैट खाता खोला है।

 4. आप उस सेवा या खंड का चयन कर सकते हैं जिसका आप व्यापार करना चाहते हैं। आपकी पसंद के आधार पर, यह इक्विटी, कमोडिटी या मुद्राएं हो सकती हैं। आप यह भी चुन सकते हैं कि डेरिवेटिव खंड में व्यापार करना है या नहीं।

 5. आवश्यक दस्तावेज जैसे पैन कार्ड, एड्रेस प्रूफ, बैंक स्टेटमेंट और अन्य आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें। इसे केवाईसी दस्तावेज कहा जाता है और जारी रखने से पहले सभी दस्तावेजों को पूरा किया जाना चाहिए।

 6. सभी फाइलों को अपलोड करने के बाद, इलेक्ट्रॉनिक सत्यापन के लिए आधार का उपयोग करें या आधिकारिक वेबसाइट पर निर्दिष्ट ऑफ़लाइन प्रक्रिया से गुजरें।

 7. आपका डीमैट खाता कुछ ही दिनों में खुल जाएगा और आप ट्रेडिंग शुरू कर सकते हैं।



डीमैट खाता क्या है - 
डीमैट खाता एक प्रकार का खाता है जिसका उपयोग स्टॉक और प्रतिभूतियों की इलेक्ट्रॉनिक प्रतियों को संग्रहीत करने के लिए किया जाता है। डीमैट खाते ऐसे खाते हैं जो पूरी तरह से मौजूद नहीं हैं। डीमैट खाते का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं के लिए खरीदे गए या डीमैटरियलाइज्ड स्टॉक (वास्तविक स्टॉक से वर्चुअल स्टॉक में परिवर्तित) को स्टोर करके ऑनलाइन स्टॉक का व्यापार करना आसान बनाना है। 

स्टॉक ट्रेडिंग करने के लिए एक ट्रेडिंग अकाउंट की आवश्यकता होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब कोई कंपनी अपने शेयरों को स्टॉक एक्सचेंज में पंजीकृत करती है तो वह एक विशेष खाते का उपयोग करती है जिसे इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग अकाउंट कहा जाता है। आप किसी कंपनी या ब्रोकर के साथ व्यापार कर सकते हैं। 

डीमैट खाते आपको सुरक्षित और तकनीकी रूप से आसान तरीके से व्यापार करने की अनुमति देते हैं। धोखाधड़ी से स्टॉक की चोरी और विनाश से अपने भौतिक ऋण को सुरक्षित रखें। आप प्रत्यक्ष जमा का उपयोग करके प्रतिभूतियों को जल्दी से स्थानांतरित कर सकते हैं। एक बार लेन-देन स्वीकृत हो जाने के बाद शेयर डिजिटल रूप से आपके खाते में स्थानांतरित कर दिए जाते हैं।


ज़ेरोधा बेस्ट क्यों है?
सभी प्रकार की ट्रेडिंग के लिए, ज्यादातर ज़ेरोधा 20 रुपये प्रति निष्पादित ऑर्डर या .03% जो भी कम हो, के रूप में चार्ज करता है। यह भारत में किसी भी ब्रोकर द्वारा सबसे कम ब्रोकरेज है। 

- इस ब्रोकर द्वारा दिया जाने वाला ब्रोकरेज शुल्क भारत में सबसे सस्ता है। यदि आप इसकी तुलना अन्य ब्रोकरों से करते हैं, तो आप पाएंगे कि यह डिलीवरी के साथ-साथ इंट्राडे ट्रेडिंग में सबसे कम ब्रोकरेज प्रदान कर रहा है।

- जब भी हम एक अच्छे ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के बारे में बात करते हैं, तो आप हमेशा यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि ट्रेडिंग ऑर्डर को संचालित और निष्पादित करना बहुत आसान है। अपने सभी ग्राहकों की अपेक्षाओं को पूरा करते हुए, यह सबसे अच्छा मंच प्रदान करता है जो बहुत हल्का और नेविगेट करने में आसान है।

- ज़ेरोधा ब्रोकर द्वारा प्रदान की गई ग्राहक सहायता वास्तव में अच्छी है। ज्यादातर यूजर्स का अच्छा फीडबैक मिल रहा है।

- ज़ेरोधा बाजार के सभी क्षेत्रों में ट्रेडिंग एक्सेस प्रदान करता है। चाहे वह इक्विटी मार्केट हो, कमोडिटी मार्केट हो, करेंसी मार्केट हो या म्यूचुअल फंड। आप ज़ेरोधा में सभी सेगमेंट में ट्रेड कर सकते हैं। 

कभी-कभी व्यापारी इक्विटी मार्केट के बजाय कमोडिटी मार्केट में आना चाहते हैं। फिर आपको अलग-अलग ब्रोकर के साथ दूसरे डीमैट अकाउंट की जरूरत नहीं है। ज़ेरोधा एक ही छत के नीचे सभी ट्रेडिंग सेवाएं प्रदान करता है जो ज़ेरोधा की सबसे अच्छी विशेषता है।

- यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण पैरामीटर है कि डीमैट खाते में आपका पैसा सुरक्षित है या नहीं। यह एक बड़ी चिंता का विषय बन जाता है यदि ब्रोकर वार्षिक नुकसान से निपट रहा है और बाजार में लाभदायक बनने में सक्षम नहीं है। हमने बड़े ब्रोकरों के आसानी से डिफॉल्ट करने के कुछ इतिहास देखे हैं।

हालांकि, जब हमारा पैसा ज़ेरोधा डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट में रखा जाता है तो हम अधिक सुरक्षित महसूस करते हैं। सुरक्षित महसूस करने का कारण बस इतना है कि ज़ेरोधा लाभदायक कंपनी है। 

Ad2

Ad3

हमें सन्देश पहुंचाने के लिए इस बॉक्स में लिखें और भेज दें।

नाम

ईमेल *

संदेश *