प्रधानमंत्री आवास योजना और लाभ - Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY) in Hindi

जाने -प्रधानमंत्री शहरी आवास ऋण योजना,  ऑनलाइन फॉर्म की जानकारी और इस योजना के फायदे इन हिंदी ! 

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है----
यह एक खुशखबरी से कम नही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी आम लोगो के घर के सपने को सच करने जा रहे है। हमारा भारत देश एक विकासशील देश है और अधिकतर लोगो के पास घर नही है।हर इंसान का सपना होता है कि किसी कोने में मेरा खुद का कोई आशियाना हो। बढ़ती महंगाई,बेरोजगारी और जमीनों के बढ़ते दामो ने घर के सपने को आम जन से कोसों दूर कर दिया है।

नीचे दी गई वीडियो को ध्यान से देखें क्योंकि ये महत्त्वपूर्ण टिप्स है |

वीडियो पूरा देखें (सब कुछ अंत तक देखें) Click Below Video- 







 सभी लोगो के घर के सपने को साकार करने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने यह मुहीम शुरू की है। भारत में लोगों की आवास संबंधित मुश्किलों को मोदी जी ने समझा और एक नयी आवास योजना का शुभारंभ किया | मोदी जी की इस आवासीय योजना का नाम प्रधान मंत्री आवास योजना  है और 25 जून 2015 को इस योजना का प्रारूप तैयार हो गया था। इस योजना के मुताबिक आम जन को मकान उपलब्ध करवाने के लिए वर्ष 2015 से लेकर 2022 तक बहुत ही सस्ती क़ीमतों पर 2 करोड़ मकानों का निर्माण किया जाएगा |
हिंदी ज्ञान वेब आज सभी इच्छुक आवेदको को प्रधानमंत्री आवास योजना से सम्बन्धित पूरी जानकारी देगा ताकि आप भी इस योजना का फायदा बिना किसी परेशानी के उठा सके।आइये आपको सबसे पहले बताते ही कि आवेदन करने के लिए क्या शर्ते रखी गयी है---

Click here


आवेदन की शर्ते----
  • एक परिवार--एक आवेदन----एक परिवार से सिर्फ एक ही आवेदन किया जा सकता है और एक परिवार में पति-पत्नी और अविवाहित बच्चे सम्मिलित हैं। 
  • एक राशन कार्ड पर एक आवेदन------यदि किसी के बच्चे शादी-शुदा हैं और राशनकार्ड भी अलग बना हुआ है तो वे भी अलग से आवास योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदनकर्ता के नाम पक्का मकान न हो----आवास के लिए आवेदन करने वाले परिवार के किसी भी सदस्य के नाम पर किसी भी हाउसिंग योजना में मकान या कोई प्लॉट नहीं होना चाहिए।
  • आय सीमा----जिन आवेदको की वार्षिक आय 1.50 लाख रुपए या इससे भी कम हो तो वो लोग कमजोर आय वर्ग में आवेदन कर सकते हैं और आवेदनकर्ताओ की वार्षिक आय 3 लाख रुपए तक है वे अल्प आय वर्ग में आवास के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • महिलाओ के नाम आवेदन---आवेदन सिर्फ महिलाओ के नाम पर ही होंगे किन्तु जिनकी पत्नी की मृत्यु हो चुकी है वो डेथ सर्टिफिकेट लगाकर खुद के नाम से आवेदन कर सकते है।  


योजना का लाभ - 
जाहिर सी बात है प्रधानमंत्री आवास योजना आमजन के लिए एक लाभकारी योजना है। जिन लोगो को कभी घर बनाने की उम्मीद भी नही थी वो लोग आज अपने खुद के घर का सपना देखने लगे है। 2  करोड़ घर बनाये जाएंगे तो जाहिर है कि 2 करोड़ परिवारों को अपना आशियाना प्राप्त होगा। आम जन के साथ साथ भारत की समृद्धि भी बढ़ेगी। देश से स्लम बस्तियां हटेगी तो देश भी विकसित,सुन्दर और समृद्ध बनेगा। आइये बताते है इस योजना से आमजन को सीधा सीधा क्या लाभ होगा-----
  • जिन लोगो के पास कोई प्लाट या कोई जमीन नही है तो सरकार उन कमजोर आय वर्ग वाले व्यक्तियों को 30 वर्गमीटर क्षेत्र तथा अल्प आय वर्ग वालों को 60 वर्गमीटर क्षेत्र का मकान खुद बनाकर देगी और उस पर जो भी खर्च आएगा उसका बैंक से कम ब्याज दर पर लोन भी दिलवाएगी जिसमे से डेढ़ लाख रुपए का सीधा लाभ सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। 
  •   यदि किसी व्यक्ति ने प्लॉट लेकर रखा हुआ है किन्तु उसके पास मकान बनाने के लिए पैसे नही है तो उस व्यक्ति को मकान बनवाने के लिए बैंक से कम ब्याज पर लोन दिलवाया जाएगा। उसमें से डेढ़ लाख रुपए का सीधा लाभ सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। 
  • स्वर्ण जयंती शहरी रोजगार योजना से भी शहरी क्षेत्रों में रहने वाले कम आय वर्ग और शहरी आवासीय निकायों के अधिकार क्षेत्रों में आने वाले गरीबी रेखा से नीचे के सभी परिवारों को इस योजना से फायदा पहुंचेगा। 
  • Click here

     


 प्रधानमंत्री आवास योजना को 3 चरणों में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है जोकि निम्न तरीके से पूरी की जाएगी----

पहला  चरण –
 प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रथम चरण को अप्रैल 2015 से मार्च 2017 तक पूरा किया जाएगा और इस समय अंतराल के दौरान लगभग 100 शहरों में इस योजना को सफल रूप दिया जाएगा।

दूसरा चरण –
 प्रधानमंत्री आवास योजना के द्वितीय चरण को अप्रैल 2017 से मार्च 2019  तक पूरा किया जाएगा और इस समय अंतराल के दौरान लगभग 200 शहरों को कवर किया जाएगा।

तृतीय चरण --
प्रधानमंत्री आवास योजना के तीसरे चरण को अप्रैल 2019  से मार्च 2022  तक पूरा किया जाएगा और इस समय अंतराल के दौरान लगभग बाकी अन्य शहरों को योजना से जोड़ा जाएगा।इस तरह से एक-एक करके सभी श्रो को इस योजना से जोड़कर लाभान्वित किया जाएगा।



  आवास योजना पात्रता ----
अभी तक बहुत से लोगों को इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि आवास  योजना आवेदन करने के लिए क्या पात्रता होनी चाहिए जिसकी वजह से काफी लोगों के आवेदन रद्द हो गए है। हिंदी ज्ञान वेब आपको बताएगा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए क्या पात्रता आवश्यक है-------

सबसे पहले ये जान ले कि प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ EWS ओर LIG श्रेणी के परिवारों को ही मिलेगा।   
EWS  श्रेणी---इस श्रेणी में वो लोग शामिल होंगे जिनकी वार्षिक आय 3 लाख से कम हो। अपनी EWS श्रेणी को प्रमाणित करने के लिए आवेदनकर्ता को स्वप्रमाणित हलफनामा प्रस्तुत करना होगा और यदि परिवार के किसी सदस्य के नाम पहले से ही पक्का मकान है तो,उसका आवेदन रदद् कर दिया जायेगा।  साथ ही आवेदनकर्ता की आयु 21 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए।  

LIG श्रेणी-----इस श्रेणी में वो लोग शामिल होंगे जिनकी वार्षिक आय 3 लाख से 6 लाख के बीच है। इस श्रेणी के आवेदनकर्ताओ को भी स्वप्रमाणित हलफनामा प्रस्तुत करना होगा और यदि परिवार के किसी सदस्य के नाम पहले से ही पक्का मकान है तो,उसका आवेदन रदद् क्र दिया जायेगा।  साथ ही आवेदनकर्ता की आयु 21 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

उपरोक्त सभी जानकारी प्राप्त करने के बाद ही आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करे क्योंकि बिना जानकारी के गलत आवेदन करने पर आपका आवेदन रद्द हो जायेगा जिसका कोई लाभ आपको प्राप्त नही होगा। अधूरी जानकारी नुकसानदायक ही होती है। पूरी जानकारी प्राप्त करने के  प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करे। ऑनलाइन आवेदन आप प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन साइट पर जाकर कर सकते है। सही और सटीक जानकारी ही कॉलम में भरे और आवेदन फार्म भरने के बाद उसे सेव कर  ले या प्रिंट आउट निकलवाकर अपने पास सुरक्षित रख ले। यदि आपको जानकारी नही है तो किसी की सहायता से यह आवेदन फॉर्म भर सकते है। जल्दी कीजिये क्योंकि आपके सपनो का घर आपका  इंतजर कर रहा है। उम्मीद करते है कि आप को आपके सपनो का आशियाना जल्द ही मिलेगा।   


Click here



Ad2

Ad3

हमें सन्देश पहुंचाने के लिए इस बॉक्स में लिखें और भेज दें।

नाम

ईमेल *

संदेश *